2 year B.Ed Course is not valid 2 वर्ष का b.ed कोर्स बंद अब 4 वर्ष का b.ed कोर्स सी मान्य होगा:

four integrated b.Ed course in all India: एजुकेशन सिस्टम में टीचर स्तर को सुधारने के लिए सरकार बैचलर आफ एजुकेशन यानी b.ed कोर्स में एक बार फिर बदलाव करने जा रही है जिसमें 2 साल के बेड कोर्स को खत्म कर 4 साल का इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स शुरू किया जाएगा। 4 year integrated b.Ed course in 2024. the bachelor of education b.Ed 4 year course. special B.ED 2 year course is not valid in 2024. course form next year 2024. two year course he is not valid notice. 4 year BSc bed and BA b.Ed course in Rajasthan.

4 years integrated b

Special 2 year course b.Ed is not valid: 4 year course b.Ed is valid

special two year course b.Ed is not valid: b.ed कोर्स में सरकार बदलाव करने जा रही है जान कैसे मिलेगा 12वीं के छात्रों को फायदा इसके लिए आप एजुकेशन सिस्टम में टीचर स्तर को सुधारने के लिए सरकार बैचलर आफ एजुकेशन यानी बेड कोर्स में एक एक के बाद एक फिर बदलाव करने जा रही है जिसमें 2 साल की बेड कोर्स को खत्म कर अब 4 साल का इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स शुरू किया जाएगा पहले बेड कोर्स 1 साल का था।

  • पहले b.ed कोर्स 1 साल का था जिसे बदलकर 2 साल का कर दिया गया था लेकिन अब इस कोर्स में फिर से बदलाव करके इसे 4 साल का कर दिया गया है।
  • 2 वर्ष से b.ed को अब मान्यता प्राप्त नहीं है जिसके आधार पर 12वीं कक्षा के बाद सीधी विद्यार्थी b.ed के लिए अगर करना चाहते हैं तो उनको सीधे 4 साल को करना होगा जिसके लिए 2 वर्ष से b.ed को खत्म कर दिया गया क्योंकि पहले बीए करने के बाद b.ed 2 से और 3 वर्ष से b.ed के साथ 5 वर्ष लगते थे लेकिन आप बिहार के बाद 2 वर्ष बीएड का ऑप्शन खत्म कर 4:00 बजे b.ed को फॉर्म कर दिया गया है।
  • एचआरडी मिनिस्ट्री के अधिकारियों के मुताबिक इसका मकसद यह भी है कि वही लोग टीचिंग प्रोफेशन में आए जो इसे लेकर गंभीर है क्योंकि वह जैसा पढेगे वैसी ही शिक्षा छात्रों को देंगे एजुकेशन सिस्टम में सुधार लाना अनिवार्य है तो पहले टीचर स्तर में सुधार जाना अनिवार्य ह 12वीं students are benefits

12th students are benefits in Rajasthan

4 years are b.Ed in Rajasthan: इंटीग्रेटेड b.ed कोर्स शुरू होने के बाद 12वीं पास छात्रों को फायदा मिल सकता है 12वीं पास छात्र b.ed की पढ़ाई कर सकते हैं फिलहाल एजुकेशन सिस्टम के अनुसार भाई छात्र b.ed में एडमिशन ले सकते हैं जिन्होंने ग्रेजुएट की होगी।

  • नेशनल काउंसलिंग फॉर टीचर्स एजुकेशन एनसीटीई की ओर से एचआरडी को b.ed कोर्स में बदलाव को लेकर प्रस्ताव भेजा गया है वहीं अगर इस प्रस्ताव को मंजूर किया जाता है तो इस साल के बाद से वह 2024 के बाद में प्रदेश के कॉलेज में 2 साल का यह आखिरी बेड प्रोग्राम कोर्स होगा और चर्चा चल रही है कि 2 साल का प्रोग्राम आप बंद कर दिया जाएगा और चार बी.एड जारी रहेगा।
  • क्यों 4 साल को होगा b.ed एचआरडी मिनिस्ट्री के अधिकारी के मुताबिक देश का मकसद यह भी है कि वही लोग टीचिंग प्रोफेशन में आए जो इसे लेकर गंभीर रूप से हैं क्योंकि वह जैसा पढेगे वैसे ही शिक्षा छात्रों को देंगे और 12वीं कक्षा के पास सीधा ही पेट में एडमिशन लेने के बाद उनका टीचिंग स्टार भी सुधार होगा एजुकेशन सिस्टम में सुधार लाना होगा तो पहले टीचिंग सर में सुधार करना होगा।
  • शिक्षण सत्र 2024 से 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएबीएड और बीएससी बीएड कोर्स में प्रवेश नहीं होगा राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद ने नई शिक्षा नीति के मुद्दा विद्या निर्णय लिया है साथी बा बेड और बीएससी बेड के नए कॉलेज के अनुमति देने पर भी रोक लगा दी गई।
  • Breaking News SSC GD Vacancy 2023-24:10वी पास युवाओ के लिए 84866 पदों पर SSC GD भर्ती का नोटीफिकेशन जारी,जल्द करे आवेदन
  • Home

Leave a Comment